भारतीय रेलवे की 90000 वैकेंसी के बाद अब एक बार फिर रेलवे नियुक्ति संस्था द्वारा एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसमें मैनेजर/डिप्टी मैनेजर के पद के लिए वैकेंसी निकाली गई हैं। इच्छुक कैंडिडेट्स https://cris.org.in के जरिए इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार 17 मई, 2018 से पहले इस पद के लिए आवेदन दे सकते हैं।

Indian Railway 2018

उम्मीदवारों की आयु सीमा 1 अप्रैल, 2018 के हिसाब से 57 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। चिकित्सा और आरपीएफ को छोड़कर यदि उम्मीदवार के पास रेलवे पीएसयू या स्वायत्त संगठनों में काम करने का अनुभव है, तो वह आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के 30 दिनों के भीतर आवेदन कर सकता है। इस पद के लिए जिस उम्मीदवार का चयन किया जाएगा, उसे सातवें वेतन आयोग के तहत सैलरी दी जाएगी।

आपको बतो दें कि भारतीय रेलवे में निकली 90 हजार भर्तियों के लिए कुल सवा तीन करोड़ से ज्यादा लोगों ने आवेदन किया था। इनमें से परीक्षा शुल्क का भुगतान करने वाले 2.37 करोड़ अभ्यर्थियों को शॉर्टलिस्ट किया गया है। देखा जाए तो करीब 1 करोड़ आवेदन रद्द हुए हैं। रेलवे बोर्ड अध्यक्ष अश्वनी लोहानी खुद इस परीक्षा की निगरानी कर रहे हैं।

उन्होंने साफ कहा है कि परीक्षा को लीक प्रूफ रखने के लिए कई तरह के उपाय किए जाएंगे। ऑनलाइन परीक्षा के लिए करीब एक हजार प्रश्नपत्र तैयार किए गए हैं। सभी पदों के लिए दो चरण में परीक्षा आयोजित की जाएगी। पहले चरण की परीक्षा अगस्त तक होगी। हालांकि अंतिम परिणाम की घोषणा अगले साल मार्च में की जाएगी।